Home| Health |Fashion & Lifestyle |Subh Vichar |Shayari |Jokes |Astrology |News |Sports |Technology |Entertainment |Religion-Dharam | Health Tips | God Gallery | Cine Gallery | Nature Gallery | Beauty Styles | Fun Gallery |
Top Voted |  Top Viewed | 
Astrology  
Remedies (उपाय)  
Numerology  
Palmistry  
Vastu  

TODAY'S POLL
  We should drink water with food?  
     
  Yes  
  No  
  Cant Say  
     
   
     

  NEWSLETTER  
 
Sign up our free newsletter.
 
     
3
Vote
Posted by arpit on September 01, 2016
Category : Astrology | Tags : astrology, shani gochar | Views : 671

शनि ग्रह के प्रति अनेक आखयान पुराणों में प्राप्त होते हैं, शनि को सूर्य का पुत्र माना जाता है लेकिन साथ ही पिता सूर्य का शत्रु भी माना जाता है। माना जाता है कि यदि कुण्डली में सूर्य पर शनि का प्रभाव हो तो सम्बंधित जातक या जातिका के पितृ सुखों में कमी देखी जाती है।

शनि ग्रह के सम्बन्ध में अनेक भ्रान्तियाँ सुनने में आती हैं। इसलिये उसे मारक, अशुभ और दुख कारक माना जाता है, लेकिन वास्तव में शनि उतना अशुभ और मारक नहीं है, जितना उसे माना जाता है। सत्य तो यह है कि शनि प्रकृति में संतुलन पैदा करता है, और हर प्राणी के साथ न्याय करता है। जो लोग अनुचित विषमता और अस्वाभाविकता और अन्याय को आश्रय देते हैं, शनि केवल उन्हीं को प्रताड़ित करता है। अत: निवेदन यही है कि शनि को बेवजह बदनाम न करें अन्यथा औरों को तो नहीं लेकिन शनि को बेवजह बदनाम करने वालों को शनि ज़रूर दंडित कर सकते हैं। हालांकि शनि के नाम पर ठगी करने वाले इतने पर भी मानने वाले नहीं हैं, तो उन्हें जाने दीजिए वक्त के साथ उनकी करनी का फल उन्हें ज़रूर मिल जाएगा लेकिन शनि के नाम पर कोई आपको न ठग सके उसके लिए हम लाए हैं यह राशिफल, जिसके माध्यम से आप जान सकेंगे कि शनि के इस गोचर का आप पर वास्तव में क्या प्रभाव पड़ने वाला है। और यदि कोई बुरा प्रभाव पड़ने वाला है तो उसके लिए आपको क्या उपाय करना चाहिए। इसे जानकर आपके मन से शनि के प्रति जो भय है वह तो दूर होगा ही साथ ही शनि से मिलने वाले फायदों को जानकर आप कुछ बेहतर निर्णय करने में समर्थ होंगे।

मेष राशिफल

काम धंधे को लेकर कुछ तनाव का आना स्वाभाविक है। हालांकि शनि के घर देर है अंधेर नहीं, अत: देर से ही सही मेहनत के मीठे फल का स्वाद आप ले पाएंगे। यदि आप अपने लक्ष्य से भटकेंगे नहीं और प्रयास करते रहेंगे तो शनिदेव आपको सरकार और संस्थाओं से लाभ भी दिलाएँगे। आप पूंजी निवेश और ज़मीन-ज़ायदाद की ख़रीद भी कर सकते हैं। इस अवधि में देश या विदेश की लम्बी यात्रा भी संभव है। आपके अधिकार और कार्यक्षेत्र में मनोवांछित बदलाव आने की भी उम्मीद है। कुछ सावधानी भी ज़रूरी है, जैसे कि यात्रा के दौरान अपने स्वास्थ्य का खयाल रखें और जमा-पूंजी का रख रखाव सही ढंग से करें। लेन-देन से सम्बंधित किसी भी काम को अच्छे से करें।

उपाय : अपने साथ चांदी का एक चौकोर टुकड़ा रखें, शनि की कृपा प्राप्त होगी।

वृषभ राशिफल

आमदनी में वृद्धि होगी, लेकिन ख़र्चे भी बढ़वा सकता है। इतना ही नहीं, हो सकता है की कभी-कभी आप आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया वाली स्थिति की अनुभूति भी कर सकते हैं। हालांकि इस प्रकार की अनुभूति कम कमाई वाले लोगों को होगी वे लोग जो दबा के कमा रहे हैं उन्हें विशेष फर्क नहीं पड़ने वाला है। राजकीय और सामाजिक जीवन में आप परेशानी का अनुभव कर सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में अवरोध भी संभव है। शनि के इस प्रभाव के कारण आपका कोई प्रियजन आपसे दूर जा सकता है। व्यापार और कारोबार में बड़े ही संयम के साथ निवेश करें। बेवजह के विवाद और कानूनी पचड़ों से भी दूर रहने की सलाह हम आपको देना चाहेंगे। शनि के इस प्रभाव के कारण आपको भाग दौड़ अधिक करनी पड़ सकती है।

उपाय : काली गाय की सेवा करना उचित रहेगा।

मिथुन राशिफल

आपको उद्योग-व्यापार और आजीविका में लाभ मिल सकता है। तकनीकी और अर्द्ध-तकनीकी कार्य क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह शनि उन्नति के रास्ते खोल सकता है। लेकिन पारिवारिक सम्बन्धों के लिहाज़ से यह शनि अनुकूल परिणाम नहीं दे पाएगा। अत:, न केवल परिजनों के लिए बल्कि बन्धुओं और मित्रों के लिए भी आपको अपने आपको विनम्र बनाए रखना होगा। आर्थिक मामलों में भी बड़े ही संयम से काम करना होगा। स्थान परिवर्तन भी संभव है। न केवल जीवन साथी के स्वास्थ्य का ख़्याल रखना उचित होगा, बल्कि छोटी-छोटी बातों का बतंगड़ बनाकर विवाद करने से बचना भी होगा। यदि किसी सरकारी मामले में कोई पंगा हो तो उससे दूर ही रहें तो बेहतर है। हालांकि यदि आप मकान खरीदने या बनवाने के मूड में हैं तो शनिदेव इस मामले में आपकी मदद कर सकते हैं। इन सबके बावजूद स्वास्थ्य चिंतन करते रहें।

उपाय : बहते पानी में नारियल और बादाम बहाएँ तो शनि की कृपा बनी रहेगी।

कर्क राशिफल

किसी से ज्यादा मिलने-जुलने और अधिक बातचीत करने से पहले इससे होने वाले प्रभाव के बारे में भली-भांति सोच-विचार ज़रूरी होगा। इस समय विपरीत लिंग से अधिक प्रगाढ़ता करने से बचना होगा अन्यथा आपकी यह दोस्ती नुकसान का कारण बन सकती है। किसी नए कारोबार में प्रवेश करने की इच्छा हो, इस बात को ध्यान में रख कर काम करें कि पूंजी के संयोजन में धोखाधड़ी भी हो सकती है। सन्तान पक्ष से चिन्ता बढ़ सकती है। यद्यपि लाभमार्ग ठीक-ठाक रहेगा, फिर भी ख़र्च बढ़-चढ़कर होंगे। युवा और प्रौढ़ जातकों के लिए समय काफी भाग-दौड़ वाला भी होगा।

उपाय : बादाम का एक हिस्सा मंदिर में बांटें और दूसरा हिस्सा लाकर घर में लाकर रखें।

सिंह राशिफल

आपको आजीविका और कारोबार में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। ध्यान रहे इस समय ज़रूरत से ज्यादा महत्त्वाकांक्षी न बनें तो ही बेहतर है क्योंकि ऐसा करके आप बेकार के कामों में अपना धन और वक्त दोनो बर्बाद कर सकते हैं। यह समय ज़मीन-ज़ायदाद की ख़रीद-फरोख़्त के लिए बढ़िया है लेकिन काफी सोच-समझकर और कानूनी मुद्दों को अच्छी तरह जांच-परख कर ही ज़मीन से संबंधित कामों में हाथ डालें। नौकरी और आजीविका के लिए आप अपनी मातृभूमि से दूर जा सकते हैं अथवा जहाँ आप बड़े दिनों से रह रहे हैं उस जगह को आपको बदलना पड़ सकता है। इस समय घर के बुजुर्ग सदस्यों के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। धार्मिक यात्राओं के लिए भी गोचर अनुकूल प्रभाव देगा।

उपाय : किसी कुएं में दूध डालें और रात में दूध न पियें।

कन्या राशिफल

कुछ अप्रतियाशित भय व हानि देखने को मिलती है। संतान पक्ष को लेकर कुछ सुकून का अनुभव कर पाएंगे। घर परिवार में मांगलिक आयोजनों के योग बन रहे हैं। कारोबार में भी उन्नति होगी। यदि आप विदेश जाने के लिए प्रयासरत हैं तो विदेश जाने के अवसर मिलेंगे। आपने पिछले कई वर्षों से जो साढ़ेसाती की पीड़ा आपकी राशि ने भोगी है, उसके परिणाम स्वरूप अब जीवन में सकरात्मकता का आना भी तो बनता है। फलस्वरूप शनि गोचर कन्या राशि में के दौरान अब धन जमा होगा और निवेश करने में रुचि रहेगी। लेकिन शेयर बाज़ार और अन्य प्रकार की सट्टेबाज़ी में सावधानी बरतें तो बेहतर रहेगा।

उपाय : आंखो की दवाएँ मुफ़्त में बाँटना शुभ रहेगा।

तुला राशिफल

आपको अपनी वाणी पर विशेष संयम रखना होगा अन्यथा लोग बेवजह आपके शत्रु बनते चले जाएंगे। चल-अचल सम्पत्ति के लेन-देन में बाधा उत्पन्न हो सकती है। आर्थिक मामलों में तो विशेष सावधानी रखें। शारीरिक पीड़ा के भी योग हैं विशेषकर आंखों की तकलीफें रह सकती हैं। आपको अपने धन-सम्पत्ति को लेकर बहुत सचेत रहना होगा क्योंकि चीज़ें चोरी होने या खराब होने के का भय रहेगा। वाहन आदि चलाते समय या यात्रा करते समय संयम और समझदारी की ज़रूरत रहेगी। आपको आत्मनिर्भर रहने की सलाह भी हम आपको देना चाहेंगे। क्योंकि शायद आपकी आशा के अनुरूप आपके मित्र व रिश्तेदार आपकी मदद न कर पाएँ। हालांकि युवा वर्ग को प्रतियोगिता या नौकरी आदि में लाभ संभव है। प्रौढ़ और वृद्ध जनों को पारिवारिक सुख-सम्मान तथा कार्यों में सफलता संभव है।

उपाय : नंगे पांव मंदिर जाना शुभ रहेगा।

वृश्चिक राशिफल

शरीर के कमजोर होने का भय रहेगा। अत: अपनी फिटनेस का विशेष ध्यान रखना होगा। काम में इतना न खो जाएं कि अपने स्वास्थ्य का ख़्याल ही न रहे। थकान व नीरसता के अनुरूप शरीर को आराम दें। कोशिश करें कि ऐसे शत्रु न बनाएँ जो आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में बाधा पहुँचाएँ। न केवल स्वयं सजग रहें बल्कि घर के लोगों को भी सजग रखें जिससे किसी अव्यवस्था के कारण धन हानि न होने पाये। कारोबारियों के लिए शनि की यह स्थिति कुछ उतार चढ़ाव की स्थिति दिखा सकती है। इस कारण से कभी फायदा तो कभी नुकसान संभावित है। हालांकि पारिवारिक जीवन में भले ही कुछ परेशानियाँ रहें लेकिन दाम्पत्य जीवन बेहतर रहेगा। साझेदारी के कामों में भी यदि आपने कोशिश की तो कोई बड़ी दिक्कत नहीं आएगी।

उपाय : शराब और मांसाहार से दूर रहें और बंदरों की सेवा करें।

धनु राशिफल

जीवन में कई तरह के उलटफेर होने की आशंका है। हो सकता है कि आपको ऐसा लगे कि घर के लोग या विशेष कर आपकी संतान आपकी बात न मान कर मनमाना काम करने लगे। आपको ऐसा भी लग सकता है कि आपके द्वारा संचित किया गया धन बेकार के कामों में ख़र्च हो रहा है। जहाँ तक संभव हो वाद-विवाद को टालने की कोशिश करें। इतना ही नहीं आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर भी किसी प्रकार की लापरवाही बरतना ठीक नहीं है। यानी ऐसे में आपको धैर्य बनाएँ रखते हुए समय के रुख को देखते हुए अपने काम में लगे रहना है। किसी भी प्रकार के स्वार्थ और लालच में लिप्त नहीं होना है। किसी भी प्रकार के स्वार्थ या लालच में पड़कर किसी प्रकार की परेशानी को निमंत्रण देना उचित नहीं होगा। यानी जो है उसी में संतुष्ट रहना और जैसा चल रहा है उसे स्वीकार करना ही समझदारी का काम होगा।

उपाय : किसी काले कपड़े में बारह बादाम बाँधकर उसे किसी लोहे के बर्तन में भरकर किसी अंधेरे कमरे में रखना बेहतरी लाएगा।

मकर राशिफल

आपका अंत:करण आपको कुछ नया करने की प्रेरणा देगा और कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यदि आपने पूर्व में कुछ ऐसे कार्य किए हैं जो शनिदेव की नज़र में उचित नहीं हैं तो दंडाधिकारी शनिदेव कुछ प्रतिकूल परिणाम भी दे सकते हैं। लेकिन यदि आपने कुछ गलत नहीं किया है तो आपको किसी भी तरह की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। संतान पक्ष को लेकर कुछ चिंताएँ रह सकती हैं। हालांकि आमदनी के अच्छे योग हैं लेकिन कोई बड़ा ख़र्चा भी सामने आ सकता है। बेहतर होगा धनागमन होते ही उसे कहीं अच्छी जगह निवेश कर दें। स्वभाव में किसी तरह का चिड़चिड़ापन न आने दें। शनि की पहले भाव में दृष्टि होने के कारण कुछ शारीरिक कष्ट रह सकता है लेकिन कई अप्रत्याशित लाभ होने के भी योग मजबूत होंगे।

उपाय : 43 दिनों तक तेल या शराब की बूंदें ज़मीन पर गिराएँ।

कुम्भ राशिफल

यह समय कार्य व्यापार में तरक्की देने वाला है। सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ने के अच्छे योग हैं। यह समय राजकीय कार्यों के लिए भी अनुकूल रहेगा। यदि आप बड़े दिनों से राजनीति में जाने के मूड में हैं तो आपके लिए यह समयमददगार सिद्ध होगा। साथ ही यदि आप किसी सामाजिक कार्य में संलग्न होने का विचार कर रहे हैं तो उसके लिए भी समय काफी अनुकूल रहेगा। लेकिन घर के बड़े बुजुर्ग के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा और स्टेटस के बढ़ जाने से ख़र्चे भी तुलनात्मक रूप से बढ़ जाएंगे। नौकरीपेशा को न केवल पदोन्नति मिलने के योग हैं बल्कि इच्छित जगह पर तबादला होने के भी योग हैं। युवाओं और विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल है। काम धंधे में सुधार होगा। देश देशांतर की यात्राओं के भी योग हैं। अधिंकाश मामलों में आपको अच्छे परिणाम मिलने वाले हैं।

उपाय : अंधों के सेवा करना शुभ रहेगा।

मीन राशिफल

शनि आपको बौद्धिक कार्यों में मदद करने को तैयार रहेगा। आर्थिक मामलों के लिए भी ठीक है। इतना ही नहीं यदि आप सही ढंग से काम करते रहे तो आपको आपकी नौकरी में तरक्की भी मिलने वाली है। कार्य-व्यापार के लिए भी समय अनुकूल है। घर परिवार में मांगलिक कार्य होने के भी योग हैं। निवेश के मामलों के लिए भी अच्छा है। यदि आप किसी प्रॉपर्टी में निवेश करने या प्रॉपर्टी खरीदने के मूड में हैं तो समय मददगार हो सकता है। आपका कोई मित्र या सहयोगी आपके लिए मददगार होगा और कोई बड़ा और फायदे का सौदा आपको दिला सकता है। हालांकि कुछ मित्रों से अनबन भी संभव है। सरकारी कामों में किसी तरह का अड़ंगा डालना ठीक नहीं रहेगा। कुछ ख़र्चे व शारीरिक पीड़ा भी संभव है लेकिन कोर्ट कचहरी के मामलों में विजय संभावित है।

उपाय : बहते पानी में चावल बहाना शुभ रहेगा।



Copyright 2016 sharecoollinks.in        |