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Posted by arpit on June 27, 2017
Category : Beauty Tips | Tags : beauty tips | Views : 60

खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, बालों का गिरना होगा बंद

न दवा न तेल. आपके गिरते बालों की समस्या को ठीक करने के लिए आहार में बदलाव जरूरी है. बालों का गिरना अपकी सेहत से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है. सेहत में खामी आते ही बालों का गिरना शुरू हो जाता हैऋ ऐसे में अगर आप अपने गिरते बालों की रोकथाम चाहती हैं तो अपने खानपान में ये जरूरी बदलाव करें.

 
अगर आप बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं, तो भोजन पर ध्यान देने की जरूरत है. पौष्टिक भोजन की मदद से बाल झड़ने की समस्या पर काबू पाया जा सकता है. यहां पढ़िए उन पांच खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें खाने में शामिल कर आप बाल गिरने की समस्या को रोक सकते हैं.
 
अंडा: बायोटिन और विटामिन से भरपूर अंडा बालों के विकास और स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है . अंडा खाने के अलावा इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करके बालों में लगाया जा सकता है. 2 अंडे के साथ 4 चम्मच ऑलिव की मात्रा का प्रयोग करें. पतला पेस्ट बनाए और सिर पर लगा लें.
 
पालक: आयरन और फोलेट का बेहतरीन स्त्रोत, बालों के विकास के लिए पालक मददगार होगी. इसके साथ ही फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करती है, जो बालों को ऑक्सीजन पहुंचाती है. भोजन में पालक को सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है.
 
शिमला मिर्च: लाल, पीला और हरे रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है, जो कि बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होती है. विटामिन सी इस बात को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी होती है कि लाल रक्त कोशिकाओं में लौह की पर्याप्त मात्रा है. विटामिन सी की कमी की वजह बालों में रूखापन बढ़ जाता है और जल्दी टूटने लगते हैं.
 
मसूर की दाल: टोफू, सोयाबीन, स्टार्चयुक्त बीन्स और मटर शाकाहारी लोगों के लिए आयरन से भरपूर प्रोटीन के महत्वपूर्ण सोर्स है. ये सभी पदार्थ बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी है.
 
शकरकंद: विटामिन और बीटा कैरोटिन से भरपूर बालों के विकास के लिए सबसे बढ़िया है. बीटा कैरोटिन के दूसरे अन्य स्त्रोतों में गाजर और कद्दू हैं.



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